Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024- भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा के लिए रेजिस्ट्रेशन शुरू, प्रथम स्थान प्राप्त करने पर मिलेगा ईनाम

Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024: भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। गायत्री शक्ति पीठ द्वारा आयोजित यह परीक्षा, छात्रों को भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं से जोड़ने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। इस परीक्षा का उद्देश्य केवल ज्ञान की जांच करना ही नहीं, बल्कि छात्रों में भारतीय मूल्यों, रीति-रिवाजों और नैतिक शिक्षाओं के प्रति गहन समझ विकसित करना भी है। यह परीक्षा, छात्रों के शैक्षणिक विकास के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व और चरित्र निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024 के बारे में सभी जानकारी को बताने वाले है। यदि आप भी इस भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024 में भाग लेना चाहते है तो आपके लिय आज के यह पोस्ट बहुत ही खास है। इसलिए अंत तक पढ़ें।

Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024: Overview

Name of Examination Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024
Conducted By Gayatri Shakti Peeth
Article Name Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024
Article Type Latest Update
Registration Start Date Already Started
Registration Last Date 09 October, 2024
Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024 Exam Date 09 November, 2024
Registration Mode Offline
Official Website samskritisansthan.com

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी बच्चों और उनके सभी अभिभावक को बहुत- बहुत हार्दिक स्वागत करते है। आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024 से संबधित सभी जानकारी को आप सभी पाठकों से साथ में प्रदान करने वाले है। जिससे आप सभी को इस परीक्षा के बारे में जानकारी मिल सके और आप इस परीक्षा में भाग लेकर समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के साथ जुड़ सके।

Read Also…

अगर आप भी इस Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha में भाग लेना चाहते है और आप ईनाम प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक और ध्यान पूर्वक पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आप सभी को इस परीक्षा में भाग लेने के सारी प्रक्रिया को विस्तार में बताए हुए है।

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा क्या है?

देव संस्कृति विश्वविद्यालय, शांतिकुंज, हरिद्वार द्वारा आयोजित भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 1994 से हर साल लाखों छात्रों को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने का अवसर प्रदान करती रही है। इस वर्ष, 20 राज्यों के कई स्कूल इस परीक्षा में भाग ले रहे हैं। 11 भाषाओं में आयोजित होने वाली यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा, छात्रों को तहसील, जिला और राज्य स्तर पर विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित करती है।

Prize Money (ईनाम राशि)

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर ईनाम राशि दी जाती है जो की कुछ इस प्रकार है।  ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें। जिसका लिंक नीचे के टेबल मे दिए गए है-

  1. तहसील स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 350 रुपये ईमान राशि मिलेगी।
  2. जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 1000 रुपये ईमान राशि मिलेगी।
  3. राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 3500 रुपये ईमान राशि मिलेगी।

Eligibility

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई आयु या कक्षा संबंधी विशेष पाबंदी नहीं है। कक्षा पांचवीं से बारहवीं तक के छात्रों के साथ-साथ कॉलेज के छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। चाहे आप स्कूल में हों या कॉलेज में, अगर आप भारतीय संस्कृति के बारे में जानने और अपनी समझ को परखने में रुचि रखते हैं, तो आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Exam Fees

कक्षा तृतीया से द्वादशी तक के सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र है। इस राशि में से 4 रुपये विद्यालय में रखने हैं और शेष 46 रुपये संस्कृति ज्ञान परीक्षा कार्यालय कुरुक्षेत्र को भेजने हैं।

Exam Pattern

कक्षा 3 से 12 तक की भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का प्रश्नपत्र संबंधित कक्षा की बोधमाला पुस्तक पर आधारित होता है। प्रश्न विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, लेकिन मूल विचार और विषय वस्तु पुस्तक से ही लिए जाएंगे। परीक्षा में भारतीय संस्कृति की प्राचीन विरासत के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियों के बारे में प्रश्न पूछे जाएंगे। कक्षा 8 से 12 और उच्चतर कक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पी प्रकार का होगा। छात्रों को दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनकर OMR शीट पर अंकित करना होगा।

इस पुस्तक को और अधिक रोचक बनाने के लिए इसे सात अलग-अलग पाठों में विभाजित किया गया है।कक्षा की पुस्तक में भारतीय संस्कृति का विस्तृत अध्ययन किया जाता है। इस पुस्तक में प्राचीन काल से लेकर आज तक की भारतीय संस्कृति की यात्रा को बखूबी चित्रित किया गया है। जो की निम्न है-

  • हमारी भारत माता
  • हमारा भारत राष्ट्र
  • हमारी भारतीय संस्कृति
  • हमारी परिवार व्यवस्था
  • हमारी ज्ञान परम्परा
  • हमारी वैज्ञानिक परम्परा
  • हमारा गौरवशाली अतीत
  • हमारी संस्कृति का विश्व संचार

Registration Process 

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए छात्रों को अपने निकटतम गायत्री शक्ति पीठ पर जाना होगा। पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 9 अक्टूबर, 2024 है। यह परीक्षा 9 नवंबर, 2024 को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक आयोजित की जाएगी।

सरांश 

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को Bhartiya Sanskriti Gyan Pariksha 2024 से संबधित सभी जानकारी को आप सभी के साथ सही सही और विस्तार से साझा किए है। भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024, युवाओं में भारतीय संस्कृति के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक सराहनीय प्रयास है। इस परीक्षा ने छात्रों को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से जोड़ा है और उन्हें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया है।

यदि आपको आज के यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिजनों के साथ में शेयर जरूर करें ताकि वह भी इस भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 2024 में भाग ले सके। इस लेख से जुड़ी कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कॉमेंट सेक्शन मे पूछ सकते है।

Important Link

Official Website Click Here
Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here

Ankit Aman is a Professional Blogger who does Web Blogging and shares his thoughts, information, and experiences on the Website. He Blogs his writings on various topics to educate and entertain the masses.

Leave a Comment