2 Degree At Same Time in India- क्या दो डिग्री एक साथ कर सकते है? जाने डबल डिग्री पर UGC का दिशानिर्देश

2 Degree At Same Time in India: यदि आप भी एक विधार्थी है और आप 2 डिग्री को एक साथ करना चाहते है लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा की आपको दो डिग्री को एक साथ करना सही है या नहीं तो अब आपको घबराने की कोई जरूर नहीं है। भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक नया और रोमांचक दो डिग्री एक साथ प्राप्त करने का विकल्प अवसर खुल रहा है। यह नया कार्यक्रम छात्रों को एक ही समय में दो अलग-अलग विषयों में गहराई से अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है। यह न केवल उनके ज्ञान का विस्तार करेगा बल्कि उन्हें भविष्य के करियर में एक अनूठा लाभ भी देगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को 2 Degree At Same Time in India के बारे में सभी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है। यदि आप भी एक साथ 2 डिग्री को हासिल करना चाहते है तो आपके लिए आज के यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए आप इसे अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें।

2 Degree At Same Time in India

2 Degree At Same Time in India: Overview

Name of Article 2 Degree At Same Time in India
Article Type Career
Homepage BiharHelp.com
Telegram Channel BiharHelp

2 Degree At Same Time in Hindi- क्या दो डिग्री एक साथ कर सकते है?

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों जो 2 डिग्री करने की चाह रखते है उन सभी को बहुत- बहुत हार्दिक स्वागत करते है। आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से 2 Degree At Same Time in Hindi में बताएंगे। जिससे आपको यह पता चल सकेगा की आप आखिर एक ही साल में एक साथ 2 डिग्री हासिल कर सकते है या नहीं अगर हासिल करते है तो आपका डिग्री मान्य होगा या नहीं।

Read Also…

जो भी उम्मीदवार Ugc Guidelines For Dual Degree के बारे में जानना चाहते है वह इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम एक साथ 2 या उससे अधिक डिग्री करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को बताएंगे। जिससे आपको इसका फायदे और हानि के बारे में पता चल सकेगा।

UGC Guidelines For Dual Degree – डबल डिग्री पर UGC का दिशानिर्देश

University Grants Commission (UGC) ने दो डिग्री एक साथ प्राप्त करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश विश्वविद्यालयों को दो डिग्री कार्यक्रमों को विकसित करने और लागू करने के लिए है-

  • Eligibility: प्रत्येक कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड अपरिवर्तित रहेगा और प्रवेश मौजूदा UGC, विश्वविद्यालय मानदंडों के आधार पर किया जाएगा।
  • Study Mode: कोई भी छात्र दो शैक्षणिक कार्यक्रमों का अध्ययन कर सकता है, एक पूर्णकालिक भौतिक मोड में और दूसरा ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL)/ऑनलाइन मोड में या अधिकतम दो ODL/ऑनलाइन कार्यक्रम एक साथ।
  • Undergraduate and Postgraduate: यदि कोई छात्र स्नातकोत्तर (PG) डिग्री प्राप्त करने के लिए पात्र है और एक अलग डोमेन में स्नातक की डिग्री में नामांकन करना चाहता है, तो वे UG और PG डिग्री एक साथ प्राप्त कर सकेंगे।
  • Full-time Two Degrees: एक छात्र भौतिक मोड में दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों का अध्ययन कर सकता है, बशर्ते कि एक कार्यक्रम के कक्षा समय दूसरे कार्यक्रम के समय के साथ ओवरलैप न हों।
  • Regulatory Bodies: इन दिशानिर्देशों के तहत डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रमों का संचालन UGC द्वारा अधिसूचित विनियमों द्वारा किया जाएगा। साथ ही संबंधित सांख्यिकीय/व्यावसायिक परिषदों द्वारा भी, जहां लागू हो।
  • ODL/Online Mode: ODL/ऑनलाइन मोड के तहत डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रम केवल ऐसे HEI के साथ किए जाएंगे जो UGC/सांख्यिकीय परिषद/भारत सरकार द्वारा ऐसे कार्यक्रम चलाने के लिए मान्यता प्राप्त हैं।
  • Implementation: ये दिशानिर्देश UGC द्वारा उनके अधिसूचित होने की तिथि से प्रभावी होंगे।
  • Approval: इन दिशानिर्देशों के अधिसूचित होने से पहले दो शैक्षणिक कार्यक्रमों का एक साथ अध्ययन करने वाले छात्रों द्वारा कोई पूर्वव्यापी लाभ का दावा नहीं किया जा सकता है।

UGC दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्र विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला, मानविकी और विभिन्न विषयों में दो डिग्री कार्यक्रमों का अध्ययन कर सकेंगे। ये दिशानिर्देश देश भर में उपलब्ध सभी कार्यक्रमों पर लागू होंगे। छात्र या तो डिप्लोमा कार्यक्रम और स्नातक (UG) डिग्री, दो मास्टर कार्यक्रम या दो बैचलर कार्यक्रमों का संयोजन चुन सकते हैं।

Can I Do Two Degrees At The Same Time From Different Universities

हाँ, एक ही समय में एक से अधिक डिग्री प्राप्त करना संभव है। अधिकांश लोग जो एक ही समय में कई डिग्री हासिल करने का प्रबंधन करते हैं, वे ऐसा करते हैं जब वे कॉलेज और/या प्रोफेशनल स्कूल में डबल या ट्रिपल मेजरिंग करते हैं। भारतीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक नया नियम बनाया है जिसके अनुसार छात्र अब एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं। इसमें एक कोर्स नियमित कक्षाओं के माध्यम से और दूसरा ओपन या दूरस्थ शिक्षा या ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

Punishment For Pursuing Two Regular Degree

भारतीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने छात्रों को एक ही समय में दो डिग्री कार्यक्रमों का अध्ययन करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इनमें से एक डिग्री नियमित मोड में होनी चाहिए और दूसरी ओपन या डिस्टेंस लर्निंग या ऑनलाइन मोड में होनी चाहिए। आप अगर दो डिग्री एक साथ करते है और एक रेगुलर मोड में है और दूसरा ओपन या दूरी मोड मे है तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का दंड या सजा का सामना नहीं करना होगा।

Double Degree Problem in Government Job?

आप सभी को बता दे की यदि आप Double Degree एक साथ करते है तो आप सरकारी नौकरी के लिए पात्र हैं। हां, दोनों डिग्री मान्य हैं, बशर्ते यह UGC मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से किया गया हो। हाल के सरकारी अधिसूचनाओं के अनुसार, एक छात्र एक संस्थान में या विभिन्न संस्थानों में एक साथ चल रहे एक से अधिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकता है।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठकों को 2 Degree At Same Time in India के बारे में सभी जानकारी को सही सही और विस्तार से आप सभी लोगों के साथ में शेयर किए है। भारतीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने घोषणा की है कि छात्र अब दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों का अध्ययन कर सकेंगे। छात्र आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-23 से इन दोहरी डिग्री कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकेंगे। डिग्री या तो एक ही विश्वविद्यालय से या विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त की जा सकती है।

यदि आपको हमारे द्वारा लिखे गए आज के यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और पहचान वालों के साथ में जल्दी से शेयर कर दे ताकि उनको भी पता लग सके की वह एक साथ दो-दो डिग्री कर सकते है या नहीं। इस लेख से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कॉमेंट सेक्शन में अपना कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Important Link

Homepage Click Here
UGC Guidelines For Dual Degree Notice Click Here
Telegram Channel Click Here

Ankit Aman is a Professional Blogger who does Web Blogging and shares his thoughts, information, and experiences on the Website. He Blogs his writings on various topics to educate and entertain the masses.

Leave a Comment